asparagus vegetable in hindi ? ASPARAGUS= शतावरी [pr.{shatavari}]. हमारी वेबसाइट के नीचे का लेख आपको शतावरी को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा!

शतावरी क्या है?

शतावरी लिली परिवार में एक बारहमासी पौधा है, जिसे वैज्ञानिक रूप से शतावरी officinalis के रूप में जाना जाता है। खाद्य कटाई वाला हिस्सा सीधे अंकुर का अंकुर है, छोटे सिर, एक भाले के आकार का। शतावरी एक प्रीमियम सब्जी है जो अपने खस्ता स्वाद, स्वादिष्टता और मुलायम बनावट के लिए पसंद की जाती है। शतावरी को दुनिया के कई हिस्सों में उगाया जाता है, जो कि चीन, पेरू, संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको में केंद्रित है और वसंत में काटा जाता है।

शतावरी किसे नहीं खाना चाहिए?

हालांकि कई पोषक तत्व हैं, यह विभिन्न सामग्रियों के साथ संयोजित होने पर हाइड्रोफोबिक नहीं है, लेकिन हर किसी को इस भोजन को नहीं खाना चाहिए। निम्नलिखित बीमारियों वाले कुछ लोगों के लिए, विशेष रूप से शतावरी खाने को सीमित करना आवश्यक है:

रोगी को एडिमा

एडिमा कई कारणों से हो सकती है जैसे कमजोर किडनी, संक्रमण, ऊतक की मृत्यु, दिल की विफलता … डॉक्टरों का कहना है कि एडिमा होने पर बहुत अधिक शतावरी खाने से खतरनाक जटिलताएं हो सकती हैं, इसलिए, इस भोजन के अवशोषण को सीमित करना आवश्यक है।

शतावरी किसे नहीं खाना चाहिए?
शतावरी किसे नहीं खाना चाहिए?

उच्च रक्तचाप वाले लोग

शतावरी खाने पर उच्च रक्तचाप वाले लोगों को बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह भोजन दवा की प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है, जिससे रक्तचाप एक गंभीर संघर्ष को कम करता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

गाउट वाले लोग

शतावरी में प्यूरीन मस्तिष्क के लिए अच्छा है, लेकिन रक्त में यूरिक एसिड की एकाग्रता में वृद्धि का कारण बनता है – गाउट का कारण। इसलिए, इस रोगी को अपने दैनिक आहार में शतावरी के पूरक को सीमित करना चाहिए।

एक शतावरी एलर्जी वाले लोग

शतावरी एलर्जी के साथ, जब खाने से मतली, चक्कर आना, सिरदर्द, दाने, मुँहासे जैसे कई लक्षण हो सकते हैं …

शतावरी खाते समय नोट करें

  • शतावरी खाने से अच्छी तरह से काम करेगा यदि एक उचित खुराक, लगभग 2-3 भोजन / सप्ताह। अधिक खाने से निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं:
  • शुष्क मुंह, निर्जलीकरण: शतावरी खाने से मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है, लेकिन बड़ी मात्रा में खाने से निर्जलीकरण, थकान और शुष्क मुंह हो सकता है।
  • शरीर की गंध के कारण: शतावरी में सल्फर की थोड़ी मात्रा होती है, जो सांसों की बदबू, बगल की बदबू का कारण बन सकती है … और उपयोगकर्ताओं और आसपास के लोगों के मनोविज्ञान को प्रभावित करती है।

शतावरी के उपयोग

दिल की सेहत में सुधार

फाइबर, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर, शतावरी में रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्तचाप को स्थिर करने की क्षमता होती है। जिससे हृदय रोगों, स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

शतावरी के उपयोग
शतावरी के उपयोग

पेशाब को उत्तेजित करता है

परंपरागत रूप से, शतावरी का उपयोग प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में किया जाता है। कमजोर गुर्दे, मूत्र प्रतिधारण, दर्दनाक पेशाब, मूत्र असंयम, मूत्राशय के दर्द के साथ नियमित रूप से उपयोग करने वाले लोगों को आसानी से पेशाब करने में मदद मिलेगी।

सांस की बीमारियों के उपचार को रोकना और समर्थन करना

यदि आप खांसी, गले में खराश या गले में दर्द से पीड़ित हैं, तो हर दिन तेज शतावरी की जड़ लें। शतावरी की जड़ के रस में प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए यह श्वसन समस्याओं की रोकथाम और उपचार पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

सुरक्षित रूप से वजन कम करने के लिए समर्थन

यह सौंदर्य में शतावरी के प्रभावों में से एक है। फाइबर से भरपूर सामग्री, लेकिन बहुत कम संतृप्त वसा युक्त, शतावरी आदर्श भोजन है जो अधिक वजन वाले और मोटे लोगों के मेनू में शामिल किया जाता है। यह भोजन सुरक्षित रूप से वजन कम करने में मदद करता है, बाजार पर पूरक जैसे दुष्प्रभाव का कारण नहीं बनता है।

एंटी-एजिंग, लंबे समय तक वसंत की उम्र

शतावरी की रासायनिक संरचना का विश्लेषण करते हुए, पोषण विशेषज्ञों ने ग्लूटाथियोन नामक पदार्थ की खोज की। इस यौगिक में एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होता है, यह सूरज में पराबैंगनी किरणों के हानिकारक प्रभावों से त्वचा की रक्षा करता है, और साथ ही मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं जैसे झुर्रियों, झाईयों और झाईयों में त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को बेहतर बनाता है।

इसलिए, सौंदर्य प्रसाधन जो जहरीले रसायनों के साथ मिश्रित होते हैं उनका उपयोग करने के बजाय, महिलाओं को युवाओं को रखने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए शतावरी खाने में वृद्धि करनी चाहिए।

एंटी-एजिंग, लंबे समय तक वसंत की उम्र
एंटी-एजिंग, लंबे समय तक वसंत की उम्र

रेचक, विरोधी कब्ज, आंतों के स्वास्थ्य में सुधार

शतावरी की इंसुलिन सामग्री आंत के स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह पदार्थ आंत्र पथ में फायदेमंद सूक्ष्मजीवों के विकास के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करता है। इसी समय, शतावरी फाइबर भी जोड़ती है, जिसमें एक रेचक प्रभाव होता है, पाचन को उत्तेजित करता है, भोजन को आंतों के पथ में तेजी से स्थानांतरित करने में मदद करता है और कब्ज को प्रभावी ढंग से रोकता है।

प्रतिरक्षा को मजबूत करें

विटामिन सी, ई और प्रोटीन की समृद्ध सामग्री के लिए धन्यवाद, शतावरी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो कोशिकाओं पर मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को रोकते हैं। जिन लोगों को नियमित रूप से शतावरी खाने की आदत है, उनमें बेहतर प्रतिरक्षा और कम बीमारी होगी।

आपको आवश्यकता हो सकती है: स्ट्रॉबेरी दही शेक बनाने की विधि

भ्रूण में जन्म दोष के जोखिम को कम करें

गर्भवती महिलाओं को शरीर के लिए फोलिक एसिड बढ़ाने के लिए आहार में शतावरी को शामिल करना चाहिए। यह पदार्थ न केवल भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है, बल्कि तंत्रिका ट्यूब दोष और समय से पहले जन्म के जोखिम को भी रोकता है।

शतावरी संवहनी दीवार की ताकत बढ़ाती है

शतावरी का सेवन शरीर के प्राकृतिक स्रोत रुटीन के पूरक का एक शानदार तरीका है। रुटिन केशिका दीवारों और रक्त वाहिकाओं को स्थिर करने, शिरापरक अपर्याप्तता को रोकने और शरीर के सभी अंगों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने का काम करता है।

उम्मीद है, फाम वू डुओंग सोन के उपरोक्त लेख के माध्यम से, आप पहले से ही asparagus vegetable in hindi ? काश आपको एक अच्छा शतावरी मिले
Phạm Vũ Dương Sơn
Hotline: 0379.720.449
Email: phamvuduongson@gmail.com
Địa chỉ: 46/25 Hà Huy Giáp, Phường Thạch Lộc, Quận 12
Chỉ đường
Website: phamvuduongson.com

Bài viết mới

• Bột ngũ cốc dinh dưỡng An Sinh          • Cách làm kem chuối sữa chua, sữa đặc cực ngon tại nhà         • Mua hạt mắc khén ở TPHCM LH: 0379.720.449         • Bưởi đỏ Tân Lạc là gì? Công dụng của bưởi Tân Lạc         • Cách chế biến mắc mật khô đơn giản, dễ làm

Trả lời

Email của bạn sẽ không được hiển thị công khai. Các trường bắt buộc được đánh dấu *